Immune Boosting Food : कोरोना ने की वापसी, न हो परेशान ऐसे मजबूत बनाएं अपने इम्यूनिटी सिस्टम

कोरोना वायरस ने एक बार फिर से वापसी कर दी है (Immune Boosting Food)। रोजाना 50 हजार से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। देश के कई शहरों में दोबारा लॉकडाउन लगना शुरू हो गया है (Immune Boosting Food)। कोरोना इस माहौल के बीच मौसम भी बदल रहा है। ऐसे में खुद का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी हो गया है। सेहत के साथ जरा-सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है। अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम खराब है, तो ये समय आपके लिए और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा हेल्दी खाना ही खाएं और ऐसे फूड का सेवन करें जो कि आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में आपकी मदद करें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कौन-से हैं वो फूड (Immune Boosting Food)।

Tips to Gain Weight : कम वजन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

शिमला मिर्च (Capsicum)-

शिमला मिर्च सिर्फ स्वाह से ही भरपूर नहीं है। बल्कि ये गुणों से भी भरपूर है। शिमला मिर्च में विटामिन-सी कई मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है। जो कि आपके इम्यूनिटी (Immune Boosting Food) को मजबूत करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही आपकी स्किन को भी हेल्दी बनायेगा। आप इसकी सब्जी खा सकते हैं, या फिर पनीर के साथ इसे सलाद की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

 

(Immune Boosting Food)

 

अदरक (Ginger) –

अदरक के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता है। अदरक कितनी गुणकारी होती है, ये बात शायद ही किसी को न पता हो। लेकिन अक्सर लोग इसे सिर्फ इसलिए ही नहीं इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये थोड़ी-सी कड़वी होती है। लेकिन अदरक न सिर्फ बीमारियों को भगाती है, बल्कि इम्यून सिस्टम (Immune Boosting Food) को भी मजबूत बनाती है। अदरक को आप चाय में खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। ये आपको कोरोना से बचाने में भी मदद करेगी (Immune Boosting Food)।

Read More : Summer Special Food : अगर गर्मियों में खुद को रखना चाहते हैं तरो-ताजा, तो इन फूड से करें दोस्ती

पालक (Spinach) –

पोषक तत्वों से भरपूर पालक। इसमें न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने की ताकत है। बल्कि इसमें इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने की भी ताकत है। ज्यादातर लोगों को यही पता है कि पालक आयरन से भरपूर होती है। लेकिन पालक में सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि कई और पोषक तत्वों भी होते हैं। पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन भी मौजूद होते हैं। जो कि न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम (Immune Boosting Food) को इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करते हैं। आप साग खा सकते हैं या फिर आप इसके साथ पनीर मिक्स कर पालक पनीर की सब्जी खा सकते हैं। 

 

 

Pls follow us :

Instagram : https://instagram.com/aavaz.in?igshid=rgxb9evmtz1h

Facebook :https://www.facebook.com/aavaz.in/

Twitter : https://twitter.com/AavazIn?s=20

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here