(Hair Loss Problem Solution): बदलते मौसम के कारण झड़ते बालों से हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये टिप्स

मौसम बदल रहा है हम सर्दियों से गर्मी की तरफ बढ़ रहे हैं (Hair Loss Problem Solution)। बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारे बालों पर पड़ता है। ये तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं। अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रही है और समझ नहीं पा रही हैं कि आखिर इस समस्या को कैसे हल करें, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपके बेजान बालों में जान फूंक देगा और उन्हें घने, सिल्की और चमकदार बना देगा। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

Read More : Manicure At Home : Only 4 Simple Steps घर पर इन आसान तरीकों से करें मैनीक्योर

हम बात कर रहे हैं मेथी दाने की (Hair Loss Problem Solution)। जो कि बालों के लिए एक लाजवाब इलाज है। लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। मेथी पोटेशियम से भरपूर होती है, जो कि बालों की हर तरह की परेशानी को दूर करती है। ये बालों को जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, के, सी, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड देती है। ये हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं को भी दूर करती है। 

रूसी से बचने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल (Hair Loss Problem Solution) – 

अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो आप मेथी के जरिए इसे दूर कर सकती हैं। सबसे पहले आपको मेथी को रात भर भिगोकर छोड़ना होगा। फिर सुबह आपको अच्छी तरह से पीस लें। पीसने के बाद इसमें 3-4 चम्मच नींबू का रस मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अब आप इसे अपने बालों में लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करना है (Hair Loss Problem Solution)।

 

Hair Loss Problem Solution

 

 

 

झड़ते बालों को रोकने का तरीका – 

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप मेथी की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले रात को मेथी को भिगोना है। फिर सुबह उसे अच्छी तरह से पीस लेना है। इसके बाद आपको एक कटोरी में नारियल का तेल लेना है और उसमें नींबू का रस मिलाना है फिर उसमें पिसी हुई मेथी मिलानी है। इसके बाद आपको इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने सिर में लगाकर रखना है। 20 मिनट बाद आपको शैंपू से सिर धो लेना है। लेकिन सिर धोने से कुछ मिनट पहले मसाज करना न भूलें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करना है।

बालों को सफेद होने से रोकने का उपाय (Hair Loss Problem Solution) – 

अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं और आप उसे कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं। तो आप मेथी की मदद से बालों को सफेद होने से रोक सकती हैं। इसके लिए आपको रात को मेथी को भिगोना है और सुबह उसे पीस लेना है। फिर पिसी हुई मेथी में आंवला पाउडर और नींबू का रस मिलाना है और इसका एक पेस्ट बना लेना है। इसके बाद इस पेस्ट को मास्क की तरह बालों में लगाना है और आधे घंटे तक छोड़ देना है। फिर बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करना है।

Read More : Office Makeup Look : ऑफिस में लगना है सबसे अलग और प्रोफेशनल, तो इस तरह करें मेकअप

रूखे बालों में जान डालें- 

रूखे और बेजान बालों में जान डालने के लिए आपको सबसे पहले मेथी को अच्छी तरह से पीस लेना है और इसका पाउडर बना लेना है। फिर इसमें आपको तकरीबन आधे कप तक दूध मिलाना है पेस्ट को पतला नहीं करना है, इसे थोड़ा मोटा ही रखना है। फिर तैयार पेस्ट को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करना है। आप चाहें तो इसमें गुलाबजल भी मिला सकती हैं (Hair Loss Problem Solution)।

 

Pls follow us :

Instagram : https://instagram.com/aavaz.in?igshid=rgxb9evmtz1h

Facebook :https://www.facebook.com/aavaz.in/

Twitter : https://twitter.com/AavazIn?s=20

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here