Coronavirus vaccine : भारत को मिली बड़ी सफलता, शुरू किया बेंगलुरु में कोरोना मरीजों पर ट्रायल

IMG 20200526 WA0011 Coronavirus vaccine : भारत को मिली बड़ी सफलता, शुरू किया बेंगलुरु में कोरोना मरीजों पर ट्रायल

Coronavirus vaccine

कोरोनावायरस Coronavirus ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। लोग अपने घरों में रहने को विवश हैं और जो लोग काम पर निकल रहे हैं उनमें भी एक भय व्याप्त है। सभी लोग इसके खत्म होने का या इसकी वैक्सीन बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आज इसके बारे में एक अच्छी खबर सामने आई है।

Coronavirus vaccine

ऐसे तो अमेरिका, चीन और इंग्लैण्ड Coronavirus की वैक्सीन बनाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं। लेकिन साल के आखिर तक कोई भी वैक्सीन या टेबलेट मार्केट में आने की संभावना कम ही है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च काफी तेजी से चल रही है।ऑस्ट्रेलिया भी वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसमें भी काफी वक्त लगने की संभावना है।

Read more : Whatsapp: क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के इन 5 नये फीचर्स के बारे में

लेकिन भारत की ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल ने दो ऐसी दवाएं खोजी हैं जिनका कॉम्बिनेशन कोरोना के मरीजों पर बहुत ही अच्छी तरह काम कर सकता है। यह दो दवाएँ पहले से उपल्ब्ध हैं।

इन दोनों दवाओं के कॉम्बिनेशन का परिणाम उम्मीद से कहीं बेहतर साबित हुए हैं। आशा के अनुरूप इन दवाओं के नतीजे आने के बाद ग्लेनमार्क ने बैंग्लुरु में ही इन दोनों दवाओं के कॉम्बिनेशन का ट्रायल सीधे मरीजों पर शुरू होने वाला है। इन दोनों दवाओं के नाम हैं फेविपिराविर और यूमिफेरोविर।

Read more : Stock market : स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

ऐसा माना जा रहा है कि ग्लेनमार्क को इस कॉम्बिनेशन की सफलता के बारे में लगभग एक महीने पहले ही संकेत मिल चुके हैं। आईसीएमआर ने इस कॉम्बिनेशन के प्रारंभिक परिणाम देखकर मरीजों पर परीक्षण की अनुमति दे दी है।

इससे पहले यह खबरें आ रहीं थीं कि इस कॉम्बिनेशन में से एक ही दवाई का परीक्षण किया जाना था लेकिन जब दोनों दवाओं का कॉम्बिनेशन दिया गया तो नतीजे उम्मीद से भी ज्यादा अच्छे मिले।

इसके बाद कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आईसीएमआर से मरीजों पर ट्रायल की अनुमति मांगी गयी। ऐसा कहा जा रहा है कि इस कॉम्बिनेशन के नतीजे 15 से एक महीने के भीतर आ सकते हैं। सबकुछ पहले की तरह ही रहा तो जून के मध्य तक कोरोना की यह  Coronavirus vaccine वैक्सीन मार्केट में होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *