Corona Vaccine FAQ: कोरोना वैक्सीन को लेकर मन में हैं सवाल तो ये रहे उनके जवाब

 

 

कोरोना वायरस में देश में कोहराम मचा (Corona Vaccine FAQ) रहा है। ऐसे में अगर इस वायरस से बचना है तो, कोरोना की वैक्सीन लगाना जरूरी होगी। क्योंकि वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भी जल्द ही आने वाली है। ऐसे में अगर आपको खुद को सुरक्षित रखना है तो ये जरूरी है कि वैक्सीन लगवा लें। वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल और डर है। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब (Corona Vaccine FAQ) हम आपको देने जा रहे हैं।

 

वैक्सीन के साइड इफैक्ट्स क्यों होते हैं ?

इसका जवाब है हां, वैक्सीन के कुछ साइड इफैक्ट्स हैं। क्योंकि वैक्सीन जब शरीर में पहुंच जाती है, तो इसकी वजह से एक प्रकार का रिएक्शन होता है। जिसकी वजह से इम्यून पर थोड़ा फर्क पड़ता है, ये बढ़ना शुरू होता है (Corona Vaccine FAQ)। जिसकी वजह से लोगों को बुखार, शरीर में दर्द और जहां पर इंजेक्शन लगवाया है वहां पर दर्द होता है।

 

Corona Vaccine FAQ

 

कोई दवाई ले रहा है तो क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं?

इसका जवाब है नहीं अगर आप किसी गंभीर समस्या की दवाई ले रहे हैं, जैसे इम्यूनो डिप्रेशन की दवा ऑर्गन ट्रांसप्लांट की दवा खून पतला करने की दवा। इस तरह की दवाइयों के समय वैक्सीन लेना सही नहीं है। लेकिन आप अस्पताल में जाए और एक बार डॉक्टर से इस बारे में बात करें, फिर अगला कदम उठाए (Corona Vaccine FAQ)।

 

 

 

पीरियड्स के बाद या पहले वैक्सीन ले सकते हैं?

इसका जवाब है हां पीरियड्स के दौरान या पहले या फिर बाद में वैक्सीन लगवाई जा सकती है। यह पूरी तरीके से सेफ है। लोगों ने सिर्फ ये भ्रम फैला रखा है कि पीरियड्स के समय वैक्सीन लेना सही नहीं है।

 

 

बुखार होने पर वैक्सीन लें या नहीं?

इसका जवाब है बिल्कुल भी नहीं। बुखार के दौरान वैक्सीन लगवाना सही नहीं है। बुखार के कम होने और उतरने का इंतजार करें। इसके बाद डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें। फिर वैक्सीन लगवाएं (Corona Vaccine FAQ)।

Read More : Depression: जानिए डिप्रेशन को, कहीं आप में तो नहीं यह लक्षण !

किन लोगों को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए ? 

इसका जवाब है कि अभी सरकार ने कई लोगों के टीकाकरण पर रोक लगा रखी है। जिनमें 18 उम्र से कम उम्र के बच्चे, प्रेग्नेंट महिलाएं, ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली औरतें और किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे लोग शामिल हैं। इन औरतों को वैक्सीन के लिए अभी और इंतजार करना होगा (Corona Vaccine FAQ)।

 

 

 

Read More : Immune Boosting Food : कोरोना ने की वापसी, न हो परेशान ऐसे मजबूत बनाएं अपने इम्यूनिटी सिस्टम

 

Pls follow us :

Instagram : https://instagram.com/aavaz.in?igshid=rgxb9evmtz1h

Facebook :https://www.facebook.com/aavaz.in/

Twitter : https://twitter.com/AavazIn?s=20

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here